केरल और तेलंगाना उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों को सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया गया

केरल और तेलंगाना उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों को सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया गया

  • Hindi
  • July 13, 2023
  • No Comment
  • 333

केरल और तेलंगाना उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों को सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया गया

 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को तेलंगाना उच्च न्यायालय के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश उज्ज्वल भुइयां और केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस वेंकटनारायण भट्टी को सर्वोच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया।

पिछले सप्ताह पारित एक प्रस्ताव में, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति एस के कौल, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्य कांत के कॉलेजियम ने संकल्प लिया कि न्यायमूर्ति भुइयां और न्यायमूर्ति भट्टी के पास योग्यता, ईमानदारी और सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नत होने की क्षमता है।

पिछले महीने में कुछ सेवानिवृत्ति के बाद, सुप्रीम कोर्ट में 34 न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या के मुकाबले चार रिक्तियां थीं। लेकिन इन नियुक्तियों के बाद अब केवल दो रिक्तियां बची हैं।

केंद्र को दो नामों की सिफारिश करते हुए, प्रस्ताव में कहा गया, “सर्वोच्च न्यायालय में तीन स्पष्ट रिक्तियां हैं और इससे कॉलेजियम के लिए यह अनिवार्य हो जाता है कि वह कार्यशील न्यायाधीशों की संख्या बढ़ाने की दृष्टि से रिक्तियों को भरने के लिए कदम उठाए।” लंबित मामलों की देखभाल और नए मामलों की बड़ी संस्था।”

एक अलग घटनाक्रम में, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने तीन उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के अनुरोध को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, जो या तो अपने मूल उच्च न्यायालय में स्थानांतरण या अपनी पसंद के पड़ोसी राज्यों में स्थानांतरित होने की मांग कर रहे थे reported IndiaToday.

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मनोज बजाज को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने या तो वर्तमान उच्च न्यायालय में बने रहने का अनुरोध किया था।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह को केरल उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान के करीबी राज्यों में स्थानांतरण की मांग की थी।

दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश गौरांग कंठ को कलकत्ता उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने मध्य प्रदेश या राजस्थान उच्च न्यायालय में स्थानांतरण की मांग की थी।

 

Related post

Justice Prashant Kumar Mishra and Senior Advocate KV Vishwanathan Appointed as New Judges in the Supreme Court

Justice Prashant Kumar Mishra and Senior…

Justice Prashant Kumar Mishra and Senior…
उड़ीसा, कर्नाटक और जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालयों में नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति

उड़ीसा, कर्नाटक और जम्मू और कश्मीर…

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने शुक्रवार को…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *